कहानी


कहानियां क्या होती हैं? इस दुनिया में जो भी घटित होता है वो कहानी ही तो है, दुनिया के बाहर भी, और जो नहीं भी होता है, वो भी तो कहानी ही है। कैसे हर इंसान एक सांस लेती कहानी है।

कईयों को कहानियां पढ़ने, सुनने, लिखने या देखने का शौक होता है, उन्हें भी जिनके लिए जीवन की तह से वास्ता न रखना और यह न जानना कि वो जीवन की तह से दूर है एक नॉर्मल बात है। कभी कभी सोचती हूं कि अगर उनके घटित को शब्दों में पिरोया जाए तो, क्या वो कहानी दिलचस्प होगी?

कहानियों में हर किरदार का महत्व होता है, कुछ की तो महत्वता खत्म होने की प्रक्रिया पर भी कहानी लिखी जा सकती है। मगर फिर किरदारों से भरी मेरी कहानी जब मैं लिखूंगी, तो क्या मेरी कहानी तुम तक उन किरदारों के पर्दों से पार हो पाएगी, उनके महत्व से ऊंचा महत्व मेरी कहानी को मिलेगा?

देखा जाए तो हर कहानी एक तरह से जी हुई होती है, किरदार अलग होंगे, हर बार, मगर भाव वही रहेंगे। समय और बदलाव की दोस्ती में सबसे ज़्यादा मज़े शायद भाव ही लूटते हैं, सब के सब मानो चेयर रेस खेल रहे हों, बिना कुर्सियां कम किए, भावों का चक्र वही रहता है, मात्रा बदलती रहती है। कितनी अच्छी बात है यह कि नए अविष्कारों में भावनाओं की गिनती नहीं हुई है अभी तक, जितने हैं उतने संभल जाए तो ही बेहतर।

भावनाएं, बीती, एहसास, घटनाएं वगेरह वगेरह जब शब्दों के संग बैठते हैं, या कहो कॉमप्रिहेनसिबल फॉर्म में आते हैं तो, कहानी बन जाते है।
मगर इसे खूबसूरत और पढ़ने लायक कैसे बनाया जाए? उसका भेद नहीं है अब तक मेरे पास। मन तो करता है कि इतने लोगों से मिलूं, इतनों की आत्माओं को खंखोरूं, इतनों की सहेली बन जाऊ और उन सब के भावनाओं के गहरे से गहरे कुओं में गोते खा कर, सबसे सुनहरा सिक्का रूपी कहानी उठा लाऊ।ज्ञानियों की मानू तो सबसे प्रसिद्ध भावों को छेड़ने से बाज़ार लायक कहानी बन ही जायेगी। 

मगर कहानी तो मेरी है ना? कोई क्यों पढ़ेगा उसे? और क्या मेरी कहानी का किसी और को भाना उसके खूबसूरत होने का प्रमाण हो जायेगा? कोई क्यों पढ़ता है किसी और की कहानियां? 
क्या मेरी कहानी पढ़ी जाएगी? क्या तुम्हारी कहानी पढ़ी जाएगी?

© कशिश सक्सेना

Comments

  1. Very nice. Your hindi writing with equal weightage with your thoghts are amazing. Thank you

    ReplyDelete
  2. is kahani ko sab padhenge kyuki sirf tumhare liye nahi balki sabke liye khoobsurat hai ye, tum vykat hi itane umda tarike se karte ho❤️

    ReplyDelete

Post a Comment

Popular Posts